बीजापुर जिले में नक्सली बंद का व्यापक असर

by News India 360
Spread the love

बीजापुर।सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में नक्सली नेता नागेश पदम के मारे जाने के विरोध में नक्सलियों द्वारा आहूत बंद का गुरुवार को बीजापुर जिले में व्यापक असर देखा गया। यात्री बस सेवा ठप रही। दुकानों के शटर डाउन रहे और सड़कों पर वीरानी छाई रही। जिला मुख्यालय बीजापुर समेत जिले के अंदरूनी इलाकों में भी नक्सली चेतावनी के चलते सभी दुकानें बंद रहीं।
 

बीजापुर से जगदलपुर, रायपुर, तेलंगाना जाने वाली यात्री बसों के पहिए थम गए हैं। सभी यात्री बसें बीजापुर के बस स्टैंड में खड़ी हैं। जिले के अंदरूनी इलाकों में भी वाहन नहीं चल रहे हैं। ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। बीजापुर के साथ ही भोपालपटनम, आवापल्ली, मद्देड़, कुटरू नैमेड व भैरमगढ़ में बंद का व्यापक असर देखा गया।नक्सलियों के बंद के चलते पुलिस का सर्चिंग अभियान तेज हो गया है। बीजापुर जिले की मद्देड़ एरिया कमेटी के प्रभारी नक्सली नेता नागेश पदम के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद नक्सलियों ने 26 अक्टूबर को बीजापुर जिला बंद ऐलान किया है। इसका व्यापक असर देखने को मिला। बीजापुर नगर में अमूमन सभी दुकानें बंद रहीं । वहीं जिले के भोपालपटनम, मद्देड़, आवापल्ली, कुटरू व भैरमगढ़ जैसे प्रमुख कस्बों में भी नक्सलियों के बंद का असर देखा गया। जिले में आवागमन पूरी बंद है, बसों पहिये थमे हुए हैं। बीजापुर के नया बस स्टैंड में सभी बसें खड़ी हैं। रायपुर, जगदलपुर, महाराष्ट्र और तेलंगाना जाने वाली यात्री बसें भी बीजापुर में खडी हैं। अंदरूनी इलाकों में भी गाड़ियां नहीं चल रही हैं।लंबे अरसे बाद नक्सलियों के बंद का बड़े पैमाने पर असर देखा  जा रहा है। ज्ञात हो कि नक्सलियों ने नेशनल हाईवे 63 पर बरदेला गांव के समीप सड़क जाम किया तथा छिटपुट फायरिंग भी की। वाहनों को रोककर वापस बीजापुर भेजा। महेंद्रा ट्रेवल्स की बस में नक्सलियों ने बैनर लगाकर उसे वापस भेज दिया। नेशनल हाईवे 63 में काफी दिनों बाद नक्सलियों की इस तरह की कार्यवाही से  लोगों में दहशत बन गया है। बीजापुर नेशनल हाईवे में रात दिन वाहनों की आवाजाही लगी रहती है।

पुलिस का सर्चिंग अभियान तेज
नक्सलियों के बंद के मद्देनजर पुलिस द्वारा किसी अप्रिय घटना से निपटने के लिए जिले में सर्चिंग बढा दी गई है‌। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चंद्रकांत गवर्ना ने बताया कि बंद को देखते हुए सभी थानों को अलर्ट मोड पर रखा गया है, साथ ही सुरक्षा बलों द्वारा संयुक्त रूप से सर्चिंग अभियान भी चलाया जा रहा है। श्री गवर्ना ने बताया कि अभी तक कहीं से भी अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं है।

सड़क पर की आगजनी
जगदलपुर – बीजापुर राष्ट्रीय राजमार्ग 63 पर नक्सलियों मार्ग अवरूद्ध कर आगजनी की है। सड़क पर लकड़ियां डालकर आग लगाई गई है। भैरमगढ़ के एसडीओपी तारेश साहू ने बताया कि बारदेला गांव के समीप नेशनल हाइवे पर नक्सलियों ने मार्ग पर सूखी लकड़ी डाल कर आग लगाई है, जिसे पुलिस ने मौके पर पहुंच कर हटा दिया। पुलिस के जवान मौके पर सर्चिंग कर रहे हैं। नेशनल हाईवे 63 पर आवागमन जारी है। विस्फोट व फायरिंग नही हुई है। जगदलपुर बीजापुर आने जाने वाले वाहन दहशत से वापस लौटे हैं।

Related Articles

Leave a Comment