गंदगी के बीच बन रहा था खाना, होटलों-ढाबों पर लगाया जुर्माना

by sadmin
Spread the love

गरियाबंद। खाद्य सुरक्षा विभाग के नेतृत्व में गरियाबंद अनुविभाग प्रशासन की जंबो टीम ने शहर में घूम घूमकर दिन भर कार्रवाई को अंजाम दिया और होटलों में गंदगी के बीच भोजन तैयार कर रहे संचालकों से जुर्माना वसूला। संचालकों को दुबार ऐसा करते पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है। बीते एक सप्ताह में मिठाई व अन्य खाद्य सामग्री के 75 सैंपल भी लिए गए ताकि त्योंहारो पर अमानक खाद्य सामग्री की बिक्री न हो।  

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी तरुण बिरला ने बताया कि 8 रेस्टाररेंट व ढाबों की जांच की गई जिसमें गुरनूर ढाबा, शिव होटल, सेवक निषाद भोजनालय व मारवाड़ी भोजनालय में गंदगी के अलावा अन्य खामियां पाई गईं। इस पर उनके संचालकों से 17 हजार का जुर्माना वसूला गया। टीम मिठाई तैयार करने वाले संस्थानों से भी मिठाई के नमूने जब्त कर रही है। गुरनूर ढाबे में मछली रोस्ट का भी सैंपल लिया गया।

जिलेभर में कार्रवाई जारी, रायपुर स्थित खाद्य प्रयोगशाला भेजे सैंपल

कलेक्टर प्रभात मलिक ने त्योहारी सीजन में अमानक व मिलावटी खाद्य सामग्री न बिके इसके लिए खाद्य सुरक्षा विभाग को जांच के निर्देश दिए हैं। तरुण बिरला ने बताया कि पिछले 8 दिनों में राजिम, छुरा व गरियाबन्द इलाके में संचालित मिठाई दुकानों में बेसन, मैदा व खोवे से बनने वाली सामग्रियों के 75 सैंपल लिए गए हैं। चलित प्रयोगशालामें इनकी जांच करने पर सैंपल फेल होने वाली एक-एक सामग्री को नष्ट कराया गया।मिलावट की आशंका पर छुरा के अमित किराना से बेसन, प्रदीप ट्रेडर्स से घी, मैनपुर बिकानेर से विभिन्न मिठाइयों के सैंपल जब्त कर रायपुर स्थित खाद्य प्रयोगशाला जांच के लिए भेजे गए हैं । 

अब तक 8 लाख 47 हजार जुर्माना वसूला गया

खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि समय समय पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। अब तक 61 प्रकरण दर्ज किए गए जिसमें दोष सिद्ध पाए जाने पर 35 मामलों में 8 लाख 47 हजार रुपए जुर्माना वसूला गया है।

एक्सपायरी डेट पढ़ने योग्य न दिखे तो सामग्री न खरीदें

खाद्य सुरक्षा अधिकारी तरुण बिरला कार्रवाई के साथ साथ उपभोक्ताओं से सावधानी बरतने की अपील भी कर रहे हैं। बिरला ने कहा कि खरीदते वक्त बनने की तिथि व एक्सपायरी तिथि जरूर देखें और न दिखे तो उस सामग्री को न खरीदें। पैकिंग सामग्री पर बैच नम्बर, एफएसएसएआई कोड जरूर देखें, कृत्रिम रंग से तैयार सामग्री के उपयोग से परहेज करें। 

Related Articles

Leave a Comment