बच्चों को समझाया- मानसिक सेहत कैसे तंदरुस्त रख सकते हैं

by sadmin
Spread the love

रायपुर। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अंतर्गत राष्ट्रीय सेवा योजना एवं मनोविज्ञान विभाग के संयुक्त तत्वावधान में दुर्गा महाविद्यालय में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम की मुख्य वक्ता शिल्पा नाहर थीं। शिल्पा नाहर ने अपने व्याख्यान में ट्रिगर पर बात की जो मनोवैज्ञानिक रूप से काम करता है। ट्रिगर सकारात्मक एवं नकारात्मक दोनों होते हैं, एक्टिविटी के माध्यम से उन्होंने बच्चों को इसके बारे में समझाया कि किस तरह से हमारे कुछ वाक्य प्रभावित करते हैं। उन्होंने समझाया- कैसे हम अपने मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रख सकते हैं। 

प्राचार्य डॉ. प्रतिभा मुखर्जी साहूकार ने एक छोटी सी कहानी के माध्यम से अपनी बात रखी। उन्होंने अपने स्वागत उद्बोधन में शिल्पा नाहर का स्वागत करते हुए कहा कि बच्चे निश्चित ही आपके वक्तव्य से लाभान्वित होंगे।

कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी सुनीता चंसोरिया द्वारा किया गया। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के बाद सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति देश, प्रदेश की बिगड़ी है उसी प्रकार, लोगों में मनोरोग की समस्या बड़ी है बड़ी संख्या में लोग डिप्रेशन एंजाइटी की समस्या से जूझ रहे हैं। इसके बाद शिल्पा द्वारा बच्चों के प्रश्नों के उत्तर भी दिए गए कार्यक्रम में मुख्य रूप से उप प्राचार्य डॉ सुरेंद्र अग्रवाल उपस्थित रहे डॉ. शकुंतला दुल्हनी डॉ. राजेश शुक्ला डॉक्टर पटेल डॉ रंजना शर्मा डॉक्टर सुष्मिता सेन डॉक्टर अमन झा रविंद्र राजपूत एवं दुर्गा महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं विशेष रूप से उपस्थित रहे आभार प्रदर्शन डॉ शकुंतला दुल्हनी ने किया। 

Related Articles

Leave a Comment