आधी रात घर में घुसा चोर, पकड़ने के दौरान गर्भवती महिला के पेट पर मारी लात, पर हिम्मत नहीं हारी और गिरफ्त में आ गया आरोपी

by sadmin
Spread the love

कोरबा। जिले के बालको थाना क्षेत्र के ग्राम रोकबहरी में एक गर्भवती महिला के हिम्मत ही चर्चा है। पूरे 9 माह दिल के तुकड़े के इंतजार में बड़ी सावधानी से जीवन जीती हैं ऐसे समय में अगर कोई संकट आ जाए तो मां केवल पेट में पल रहे अपने बच्चे की सुरक्षा का ध्यान ही रख पाती है, लेकिन इस मां ने अपनी सूझ-बूझ और हिम्मत के साथ आधी रात को घर में घूसे एक चोर को पकड़ने में अहम भूमिका निभाई है, जबकि चोर ने इस दौरान महिला के पेट पर लात भी मारी। अंत में गर्भवती महिला की वजह से ही चोर पकड़ा गया। 

घटना के संबंध में थाना प्रभारी मनीष नागर ने बताया कि किराना व्यवसायी पुरुषोत्तम लाल साहू परिवार के साथ ग्राम रोकबहरी में रहते हैं। 17 अक्टूबर की रात लगभग 2 बजे घर में चोर घुस आया। आरोपी गैरेज की दीवार फांदकर आंगन में कूदा तो पुरुषोत्तम साहू की बहू भूमिका की नींद टूटी, उनको आभास हो गया कि घर में कोई बाहरी व्यक्ति घुसा है। बहू भूमिका ने सबसे पहले अपनी सास सावित्री को उठाया। भूमिका ने अपने पति शिवानंद साहू को भी फोन किया जो सक्ती जिले में रहकर मेडिकल दुकान चलाते हैं। इसके बाद ससुर पुरुषोत्तम को मोबाइल किया घर में चोर घुस आने की आशंका जाहिर की। इस दौरान घर में बहू भूमिका, 8 साल का बेटा, ससुर पुरुषोत्तम साहू, दादा ससुर भुवनेश्वर और सास सावित्री घर पर थे।

ऊपर मंजिल के कमरे में भूमिका अपनी सास सावित्री और बेटे के साथ सोई हुई थी। नीचे के कमरे में ससुर पुरुषोत्तम और दादा ससुर भुवनेश्वर सोए थे। बहू के फोन करने पर पुरुषोत्तम अपने कमरे से बाहर निकले और घर की तलाशी लेने लगे। इधर चोर ने घर में ही खोले गए राशन दुकान के फ्रीजर से दही-हांडी निकालकर ऊपर के कमरे की ओर जाने वाली सीढ़ी के पास रखा। उसने दही सीढ़ी पर फैला दी, ताकि ऊपर से कोई नीचे उतरे तो उस पर पैर रखने के साथ ही फिसल कर गिर जाए। 

इस बीच भूमिका की सास सावित्री नीचे उतरी, तो देखा कि चोर सीढ़ी के नीचे बने बाथरूम में घुस गया है। सावित्री बाकी सदस्यों को लेकर आ ही रही थी कि इसी दौरान नकाबपोश चोर ऊपर कमरे में भूमिका के पास पहुंच गया, कमरे से बहू भूमिका के चीखने की आवाज आी। जब सभी लोग उसके कमरे में पहुंचे, तो वहां देखा कि आरोपी बहू का गला दबा रहा है, उसके साथ मारपीट कर रहा है। इस दौरान आरोपी ने चेहरे को ढंक रखा था। आरोपी ने बच्चे की कनपटी पर भी बंदूक अड़ाकर रखी थी। जब तक पुरुषोत्तम अपनी गर्भवती बहू को बचाते, तब तक आरोपी ने उसके पेट पर लात मार दी, जिससे भूमिका दर्द से तड़प उठी। शोर-शराबे की आवाज सुनकर परिवार के बाकी सदस्य भी जग गए। 

आरोपी सभी को नकली पिस्तौल के दम पर डराने लगा। इधर गर्भवती भूमिका फिर हिम्मत जुटाई ओर आरोपी से भिड़ गई। दर्द की हालत में चोर को पकड़ने की कोशिशि की तो परिवार वाले भी हिम्मत किए और भूमिका की मदद के लिए आगे बढ़े। इसी बीच पुरुषोत्तम के पिता दुर्गेश्वर प्रसाद भी कमरे में पहुंच गए वे सबकी मदद करने लगे। तब चोर ने बुजुर्ग दुर्गेश्वर प्रसाद से भी मारपीट की। आरोपी ने पुरुषोत्तम को भी दांत से काट लिया। अंत में सभी ने मिलकर आरोपी को काबू में कर लिया और पुरुषोत्तम ने आरोपी के हाथ से पिस्तौल छीन ली।

घटना के दौरान आधी रात हल्ला सुनकर पड़ोसी भी जाग गए। लोग पुरुषोत्तम साहू के घर के बाहर जमा हो गए। सभी को मामला पता चला, तो उन्होंने बालको थाना पुलिस को खबर की। थाना प्रभारी निरीक्षक मनीष नागर के निर्देश पर एएसआई एमएल डनसेना मौके पर पहुंचे और आरोपी को हिरासत में ले लिया। पकड़ में आने के बाद आरोपी के हाथ में पिस्तौल छीना गया तो पता चला कि पिस्तौल नकली है। आरोपी का नकाब हटाने पर उसकी पहचान ग्राम रोकबहरी के ही रहने वाला सोमपाल केंवट के रूप में हुई। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर आईपीसी की धारा के तहत मामला दर्ज किया है। बालको थाना प्रभारी मनीष नागर ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही पुलिस तत्काल मौके पर पहुंची, जहां आरोपी 25 वर्षीय सोमपाल केंवट जामबहार रोकबहरी निवासी को गिरफ्तार किया गया है। मामले की जांच की जा रही है।

Related Articles

Leave a Comment