जानिए रोजाना केला खाने के फायदे और नुकसान…..

by sadmin
Spread the love

सेहतमंद रहने के लिए लोगों को फलों के सेवन करने की सलाह दी जाती है। फल विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स समेत पोषण से भरपूर होते हैं। कहा जाता है कि प्रत्येक सुबह खाली पेट एक सेब खाने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है लेकिन सेब के अलावा भी कई फल हैं, जो बहुत पौष्टिक हैं। स्वस्थ रहने के लिए अगर आप फायदेमंद आहार का सेवन करना चाहते हैं तो केला भी लाभकारी हो सकता है। केले में विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं। केले में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, सी और बी-6, लोहा, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, सोडियम, पोटेशियम शरीर को भरपूर पोषण देते हैं। इसके अलावा प्राकृतिक शर्करा जैसे सुक्रोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोज पाए जाते हैं। केले को सूपरफूड भी कह सकते हैं। लेकिन केले के सेवन के कुछ नुकसान भी हैं। जानिए केला खाने के फायदे और नुकसान के बारे में।

केले के फायदे
केले में पोटेशियम होता है, वर्कआउट के बाद रूटीन में केला खाना फायदेमंद हो सकता है। केले में विटामिन बी6 पाया जाता है जो दिमाग की ताकत बढ़ाने में लाभकारी है और इसके सेवन से याददाश्त तेज होती है। केले वजन नियंत्रित रखने में फायदेमंद है।

केला कब्ज और पेट की समस्या से राहत दिलाता है।
केले में अमीनो एसिड की मात्रा ज्यादा होने के कारण हार्मोन का स्तर सही रहता है और मूड ठीक रहता है। इससे तनाव कम होता है।केला हृदय की बीमारियों से बचाता है।

केले के सेवन के नुकसान
केले में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो वजन बढ़ाती है। इसलिए जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है, उन्हें केले के सेवन से बचना चाहिए। केले में प्रोटीन कम होता है, जिस कारण इसके सेवन से मसल्स कमजोर हो सकते हैं।

केले में पाए जाने वाले फ्रक्टोज पेट में गैस की समस्या कर सकते हैं।
अगर आपके गुर्दे काम नहीं कर रहे तो आपको केले का सेवन कम करना चाहिए। केले में पाए जाने वाला पोटेशियम गुर्दे पर दबाव डालता है।

Related Articles

Leave a Comment