तेज़ भूख में ट्राई करें हेल्दी स्नैक्स

by sadmin
Spread the love

मखाना : कार्ब्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत, फॉक्स नट्स यानी ​​मखाना एक मज़ेदार और कुरकुरा स्नैक है।यह एंटीऑक्सिडेंट से भी समृद्ध होते हैं, जो हृदय रोग, कैंसर और टाइप-2 डायबिटीज़ से बचा सकते हैं।

मुरमुरे : इसे चावल के दानों को गर्म करके बनाया जाता है। मुरमुरा फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है।यह उन लोगों के लिए एक अच्छा स्नैक है, जो वज़न घटाने चाह रहे हैं क्योंकि यह भूख को शांत रखता है और कैलोरी में कम होता है।यह पाचन में मदद करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, रक्तचाप को नियंत्रित करता है और हड्डियों को मज़बूत बनाता है।

पॉपकॉर्न : पॉपकॉर्न असल में एक हेल्दी स्नैक है, जिसे आप जंक फूड की जगह खा सकते हैं।यह कैलोरी में कम होने के साथ फाइबर से भरपूर होता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है।इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स एक तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स हैं, जो बेहतर रक्त परिसंचरण और पाचन स्वास्थ्य से जुड़े हैं।हालांकि, फिल्म थिएटर में मिलने वाले पॉपकॉर्न सेहत के लिए अच्छे नहीं होते। इसे हेल्दी बनाने के लिए थोड़े से ओलिव ऑयल का इस्तेमाल कर बनाएं।

भुनी हुई मूंगफली : विटामिन-ई, मैग्नीशियम और फोलेट से भरपूर मूंगफली एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है। यह मांसपेशियों, पाचन और कोशिकाओं के लिए अच्छी होती है। इसमें विटामिन-बी होता है, जो भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है और तंत्रिका तंत्र को सहायता करता है।

गुड़-चना : जिन लोगों को मीठा पसंद है, उनके लिए गुड़ चना एक बेहतरीन स्नैक है। यह आपका मूड बेहतर बनाने के साथ ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है। यह प्रोटीन और फाइबर से भरा होता है। यह इम्यूनिटी बूस्टर के साथ दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। यह आयरन से भी भरपूर होता है।

Related Articles

Leave a Comment