144 नए IPS अधिकारियों को पीएम मोदी का मंत्र, बोले- अपराध से निपटने के लिए प्रयोग जरूरी

by sadmin
Spread the love

दक्षिणापथ.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी के ट्रेनी आईपीएस अधिकारियों को संबोधित किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी ने ट्रेनी अधिकारियों से कहा कि आप जैसे युवाओं पर बड़ी जिम्मेदारी है। महिला अफसरों की भूमिका भी अहम है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अफसरों की पढ़ाई देश सेवा में काम आती है। पीएम मोदी ने कहा कि आपको हमेशा ये याद रखना है कि आप एक भारत, श्रेष्ठ भारत के भी ध्वजवाहक हैं, इसलिए आपकी हर गतिविधि में नेशन फर्स्ट, आलवेज फर्स्ट यानी राष्ट्र प्रथम, सदैव प्रथम की भावना झलकनी चाहिए । उन्होंने कहा कि आपकी सेवाएं देश के अलग-अलग जिलों और शहरों में होगी। आपको एक मंत्र हमेशा याद रखना होगा कि फील्ड में रहते हुए आप जो भी फैसले लें, उसमें देशहित और राष्ट्रीय परिपेक्ष्य होना चाहिए। इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय भी मौजूद थे।

पुलिस ट्रेनिंग से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर में बहुत सुधार हुआ- पीएम
पीएम मोदी ने कहा कि इस साल की 15 अगस्त खास है। आजादी की 75वीं वर्षगांठ इस बार पूरा देश मनाएगा। बीते 75 सालों में भारत ने एक बेहतर पुलिस सेवा के निर्माण का प्रयास किया है। पुलिस ट्रेनिंग से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर में भी हाल के वर्षों में बहुत सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि मेरा हर साल ये प्रयास रहता है कि आप जैसे युवा साथियों से संवाद करूं आपके विचारों को जानू, क्योंकि आपके विचार, सवाल, उत्सुकता, मेरे लिए भविष्य की चुनौतियों से निपटने में सहायक होंगे।

गांधीजी ने सत्याग्रह के दम पर अंग्रोजों की नींव हिलाई थी- पीएम
ट्रेनी अफसरों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि नए संकल्प से इरादे से आगे बढ़ना है। अपराध से निपटने के लिए नया प्रयोग जरूरी है। पीएम मोदी ने सत्याग्रह आंदोलन का जिक्र करते हुए कहा कि गांधीजी ने सत्याग्रह के दम पर अंग्रोजों की नींव हिलाई थी।

संवाद में 144 ट्रेनी पुलिस अधिकारी शामिल
प्रशिक्षु अधिकारी पीएम मोदी को भविष्य की योजनाओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं। साथ ही वह अपना अनुभव भी साझा कर रहे हैं। ये प्रशिक्षु अधिकारी आने वाले सालों में महत्वपूर्ण पुलिस जिम्मेदारियों को संभालेंगे। प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारियों के साथ पीएम मोदी संवाद कर रहे हैं। इस संवाद में 144 ट्रेनी पुलिस अधिकारी शामिल हैं।

Related Articles